WhatsApp ગ્રુપમાં જોડાવા અહી ક્લિક કરો
Telegram ચેનલમાં જોડાવા અહી ક્લિક કરો

आपके कंप्यूटर को सुरक्षित करने के लिए क्या करे: 8 आसान कदम

चाहे आप अपने कंप्यूटर का उपयोग मुख्य रूप से काम के कार्यों या व्यक्तिगत उपयोग या दोनों के लिए करते हैं, इस बात की अत्यधिक संभावना है कि आप इसे और इसकी सामग्री को सुरक्षित और सुरक्षित रखना चाहते हैं। जब कंप्यूटर सुरक्षा की बात आती है, तो खतरों की एक विस्तृत श्रृंखला पर विचार किया जाना चाहिए, जिसमें हैकर्स द्वारा दुर्भावनापूर्ण हमले और लोगों द्वारा आपके कंप्यूटर और उसमें रखी जानकारी को भौतिक रूप से चुराना शामिल है।

कंप्यूटर को सुरक्षित करने के लिए क्या करे

शुक्र है, आपके कंप्यूटर से छेड़छाड़ के जोखिम को कम करने के लिए आप कुछ कदम उठा सकते हैं। अपनी जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए आप जो उपाय करते हैं, वे कई कारकों पर निर्भर करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास विशेष रूप से संवेदनशील जानकारी संग्रहीत है, तो आप इसे सुरक्षित रखने के लिए अधिक समय और संसाधन निवेश करने के इच्छुक हो सकते हैं। इसी तरह, अगर आपको लगता है कि कोई व्यक्ति आपके सिस्टम में हैक करने या आपके कंप्यूटर को चुराने का विशेष रूप से उच्च जोखिम है, तो आप अतिरिक्त लंबाई तक जाना चाह सकते हैं।

औसत उपयोगकर्ता के लिए, कई बुनियादी उपाय करना आपके कंप्यूटर और इसकी सामग्री को पर्याप्त रूप से सुरक्षित करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। इस पोस्ट में, हम आठ आसान चरणों की रूपरेखा तैयार करेंगे जिन पर आप विचार कर सकते हैं। जबकि वे सभी लागू करने के लिए काफी सरल हैं, कुछ दूसरों की तुलना में थोड़ा अधिक समय लेते हैं या भुगतान विकल्प शामिल करते हैं। इस प्रकार, आपको यह सोचने की आवश्यकता हो सकती है कि आपकी स्थिति में कौन से समाधान आवश्यक हैं। चलो कूदो!

1.सिस्टम और सॉफ़्टवेयर सुरक्षा अद्यतनों के साथ बने रहें

जबकि सॉफ़्टवेयर और सुरक्षा अद्यतन अक्सर एक झुंझलाहट की तरह लग सकते हैं, उनके ऊपर बने रहना वास्तव में महत्वपूर्ण है। अतिरिक्त सुविधाओं को जोड़ने के अलावा, वे अक्सर सुरक्षा छेदों को कवर करते हैं। इसका अर्थ है कि ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) या सॉफ़्टवेयर के प्रदाता ने भेद्यताएँ पाई हैं जो हैकर्स को प्रोग्राम या यहाँ तक कि आपके पूरे कंप्यूटर से समझौता करने का अवसर देती हैं।

आम तौर पर अगर आपके ओएस के लिए कोई अपडेट उपलब्ध है, तो आपको एक सूचना मिलेगी। आप अक्सर तुरंत अपडेट करने का विकल्प चुन सकते हैं या इसे बाद में चलाने के लिए सेट कर सकते हैं। हालांकि अपडेट होने के लिए आधे घंटे के लिए आप जो कर रहे हैं उसे रोकना असुविधाजनक हो सकता है, लेकिन अक्सर इसे रास्ते से हटा देना सबसे अच्छा होता है।

यह सिर्फ आपका OS नहीं है जिसे अप-टू-डेट रखा जाना चाहिए। आपके द्वारा अपने कंप्यूटर पर चलाए जाने वाले सभी सॉफ़्टवेयर में संभावित रूप से त्रुटियाँ हो सकती हैं। अपडेट उपलब्ध होने पर, जब आप सॉफ़्टवेयर खोलते हैं तो आपको एक पॉपअप दिखाई दे सकता है।

भले ही वे आम तौर पर एक अच्छी चीज हैं, अपडेट से सावधान रहना बुद्धिमानी है। कभी-कभी सॉफ़्टवेयर कंपनियाँ आज़माने के लिए रिलीज़-पूर्व संस्करण पेश करती हैं। ये अस्थिर हो सकते हैं और इन्हें आपके अपने जोखिम पर इस्तेमाल किया जाना चाहिए। यहां तक ​​कि स्थिर रिलीज संस्करणों के साथ, आप एक या दो दिन इंतजार करना चाह सकते हैं यदि कोई स्पष्ट बग हैं। जब आप तैयार हों तो बस उस पर वापस जाना याद रखें।

नकली अपडेट देखने के लिए एक और चीज है। इनका उपयोग हैकर्स द्वारा आपको किसी लिंक पर क्लिक करने या क्रेडेंशियल दर्ज करने के लिए राजी करने के लिए किया जा सकता है। सॉफ्टवेयर कंपनी के लेटेस्ट अपडेट के बारे में थोड़ी रिसर्च करके आप इनके शिकार होने से बच सकते हैं। यह देखने के लिए कि आपको प्राप्त अलर्ट सही है या नहीं, बस नवीनतम संस्करण खोजें। वैकल्पिक रूप से, आप यह पता लगाने के लिए कि क्या यह एक ज्ञात घोटाला है, पॉपअप टेक्स्ट को खोज इंजन में प्लग कर सकते हैं।

2. अपने बारे में अपनी बुद्धि रखें

यह बिना कहे चला जाना चाहिए, संदिग्ध होना सबसे अच्छी चीजों में से एक है जो आप अपने कंप्यूटर को सुरक्षित रखने के लिए कर सकते हैं। बेशक, हैकर तकनीकों के तेजी से परिष्कृत होने के साथ, यह बताना मुश्किल हो सकता है कि आप पर कब हमला हो रहा है। इसके लिए बस एक ईमेल खोलना या लिंक क्लिक करना है और आपके कंप्यूटर से समझौता किया जा सकता है।

सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने बारे में समझदारी है और किसी भी चीज़ को खोलने या उस पर क्लिक करने के बारे में दो बार सोचें जो वैध न लगे। हमेशा स्केची ईमेल पकड़ने के लिए स्पैम फ़िल्टर पर निर्भर न रहें। अपराधी लगातार इन सेटिंग्स को आउटसोर्स करने की कोशिश कर रहे हैं और कभी-कभी वे इसे प्राप्त कर लेंगे।

3. फ़ायरवॉल सक्षम करें

कंप्यूटर को सुरक्षित करने के लिए क्या करे

फ़ायरवॉल आपके कंप्यूटर या नेटवर्क और इंटरनेट के बीच अवरोध के रूप में कार्य करता है। यह आपके डिवाइस के साथ संचार को रोकने वाले कंप्यूटर पोर्ट को प्रभावी ढंग से बंद कर देता है। यह खतरों को सिस्टम में प्रवेश करने और उपकरणों के बीच फैलने से रोककर आपके कंप्यूटर की सुरक्षा करता है। यह आपके डेटा को आपके कंप्यूटर से बाहर जाने से रोकने में भी मदद कर सकता है।

यदि आपके कंप्यूटर पोर्ट खुले हैं, तो उनमें आने वाली किसी भी चीज़ को प्रोसेस किया जा सकता है। यह खराब है अगर यह किसी हैकर द्वारा भेजा गया दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम है। जबकि बंदरगाहों को मैन्युअल रूप से बंद करना संभव है, फ़ायरवॉल सभी बंदरगाहों को बंद करने के लिए एक साधारण बचाव के रूप में कार्य करता है। फ़ायरवॉल केवल विश्वसनीय अनुप्रयोगों और बाहरी उपकरणों के लिए आवश्यक आधार पर पोर्ट खोलेगा।

यदि आपका ऑपरेटिंग सिस्टम फ़ायरवॉल (जैसे Windows XP आगे) के साथ आता है, तो आप बस अंतर्निर्मित फ़ायरवॉल को सक्षम कर सकते हैं। विंडोज़ में, इसे कंट्रोल पैनल> सिस्टम और सुरक्षा पर नेविगेट करके पाया जा सकता है। आप रक्षा की एक अतिरिक्त परत के रूप में एक अतिरिक्त फ़ायरवॉल स्थापित करना चुन सकते हैं या यदि आपके OS में पहले से कोई नहीं है। Comodo और TinyWall कुछ निःशुल्क विकल्प हैं। एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर अक्सर एक अंतर्निर्मित फ़ायरवॉल के साथ भी आता है।

ऊपर चर्चा की गई फायरवॉल सॉफ्टवेयर फायरवॉल हैं। एक दूसरा प्रकार है जिसे हार्डवेयर फ़ायरवॉल के रूप में जाना जाता है। जबकि इन्हें अलग से खरीदा जा सकता है, ये अक्सर होम राउटर में निर्मित होते हैं। यदि आपका चालू है तो यह जांचने का एक साधारण मामला हो सकता है।

4. अपनी ब्राउज़र सेटिंग्स समायोजित करें

अधिकांश ब्राउज़रों में विकल्प होते हैं जो आपको ब्राउज़ करते समय गोपनीयता और सुरक्षा के स्तर को समायोजित करने में सक्षम बनाते हैं। ये आपके कंप्यूटर तक पहुँचने वाले मैलवेयर संक्रमणों और आपके डिवाइस पर दुर्भावनापूर्ण हैकरों द्वारा हमला करने के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। कुछ ब्राउज़र कुकीज़ को अवरुद्ध करके वेबसाइटों को यह बताने में भी सक्षम करते हैं कि वे आपकी गतिविधियों को ट्रैक न करें।

हालाँकि, कई विकल्प डिफ़ॉल्ट रूप से अक्षम होते हैं, इसलिए आप अनजाने में हर बार ब्राउज़ करने की आवश्यकता से कहीं अधिक उजागर कर सकते हैं। शुक्र है, आपकी ब्राउज़र सेटिंग्स में जाने और आवश्यक समायोजन करने में केवल कुछ मिनट लगने चाहिए। क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स, सफारी और एज सभी मदद के लिए विस्तृत निर्देश प्रदान करते हैं। इन ब्राउज़रों का उपयोग करते समय आप डिस्कनेक्ट या यूब्लॉक ओरिजिन जैसे एंटी-ट्रैकिंग ब्राउज़र एक्सटेंशन इंस्टॉल करके सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ सकते हैं।

ब्राउज़रों के विषय में, आपको अपना ध्यानपूर्वक चयन करना चाहिए। ऊपर वर्णित आमतौर पर सुरक्षित माने जाते हैं। लेकिन चूंकि अपडेट और पैच हर समय होते रहते हैं, आप कभी नहीं जान सकते कि नया छेद कब प्रकट हो सकता है और यह कितना बड़ा होगा। यदि आप अधिक गोपनीयता चाहते हैं, तो आप पारंपरिक विकल्पों से दूर रहने पर विचार कर सकते हैं और गोपनीयता-केंद्रित विकल्पों जैसे एपिक गोपनीयता ब्राउज़र, कोमोडो ड्रैगन, या टोर ब्राउज़र को देख सकते हैं।

5. एंटीवायरस और एंटी स्पाईवेयर सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करें

कंप्यूटर को सुरक्षित करने के लिए क्या करे

इंटरनेट से जुड़ी कोई भी मशीन वायरस और मैलवेयर, रैंसमवेयर और ट्रोजन हमलों सहित अन्य खतरों के लिए स्वाभाविक रूप से असुरक्षित है। एक एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर पूरी तरह से फुलप्रूफ विकल्प नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से मदद कर सकता है। वहाँ मुफ्त विकल्प हैं, लेकिन वे सीमित हैं, और इसके अलावा, भुगतान किए गए कार्यक्रम आपको पूरी तरह से सेट नहीं करेंगे। बिटडेफ़ेंडर, एक लोकप्रिय विकल्प है जिसकी मैं अनुशंसा करता हूँ। विकल्पों के लिए इस डेटा समर्थित एंटीवायरस की तुलना पर एक नज़र डालें।

स्पायवेयर एक विशिष्ट प्रकार का मैलवेयर है जिसे गुप्त रूप से कंप्यूटर को संक्रमित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह तब सिस्टम में बैठता है, जानकारी इकट्ठा करता है और इसे तीसरे पक्ष को भेजता है। जानकारी आमतौर पर एक संवेदनशील प्रकृति की होती है, जैसे क्रेडेंशियल या बैंकिंग जानकारी। यह अंततः पहचान की चोरी का कारण बन सकता है, एक बहु-अरब डॉलर का उद्योग।

स्पाइवेयर श्रेणी में, आपके पास एडवेयर (अक्सर पॉपअप पैदा करने वाले), ट्रोजन (हानिरहित सॉफ़्टवेयर के रूप में प्रस्तुत करना), और सिस्टम मॉनिटर (जैसे कीलॉगर्स) होते हैं, जिनमें से सभी एक बहुत गंभीर खतरा पैदा करते हैं। स्पाइवेयर के अन्य रूप जैसे ट्रैकिंग कुकीज़ आमतौर पर हानिकारक होते हैं और कष्टप्रद होते हैं। शुक्र है, कई एंटीवायरस प्रोग्रामों में एंटी स्पायवेयर अंतर्निहित होते हैं, लेकिन कुछ समर्पित समाधान भी होते हैं।

यदि स्पायवेयर आपके कंप्यूटर में आ गया है, तो यह बहुत संभव है कि आप इसे हटा सकते हैं। स्पायवेयर हटाने के लिए ढेर सारे विकल्प हैं, जिनमें कई मुफ्त पेशकशें और कुछ सशुल्क एकल उपयोग उपकरण शामिल हैं।

6. पासवर्ड आपके सॉफ़्टवेयर की सुरक्षा करता है और आपके डिवाइस को लॉक करता है

आपके द्वारा अपने सिस्टम पर इंस्टॉल किए जाने वाले अधिकांश वेब-कनेक्टेड सॉफ़्टवेयर के लिए लॉगिन क्रेडेंशियल की आवश्यकता होती है। यहां सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सभी एप्लिकेशन में एक ही पासवर्ड का उपयोग न करें। इससे किसी के लिए आपके सभी खातों को हैक करना और संभवतः आपकी पहचान चुराना बहुत आसान हो जाता है।

अगर आपको पासवर्ड के पूरे समूह को याद रखने में परेशानी हो रही है, तो आप पासवर्ड मैनेजर की कोशिश कर सकते हैं। इससे आपके सभी पासवर्ड सुरक्षित रहेंगे और आपको केवल एक ही पासवर्ड याद रखना होगा। अतिरिक्त सुरक्षा के लिए दो-चरणीय सत्यापन (2SV) पद्धति के भाग के रूप में एक पासवर्ड को ईमेल या एसएमएस के साथ जोड़ा जा सकता है। 2SV आमतौर पर तब शुरू होता है जब आप किसी नए या अपरिचित डिवाइस से किसी वेबसाइट या ऐप में लॉग इन करते हैं, जिसके लिए आपको पिन कोड के साथ अपनी पहचान सत्यापित करने की आवश्यकता होती है।

जबकि कई सुरक्षा कदम अमूर्त खतरों से संबंधित हैं, इस बात की हमेशा संभावना होती है कि कोई व्यक्ति आपके वास्तविक कंप्यूटर पर अपना हाथ रख सकता है। यहां रक्षा की एक सरल रेखा एक मजबूत कंप्यूटर पासवर्ड होना है, जिससे कम से कम उनके लिए प्रवेश करना अधिक कठिन हो जाए।

सत्यापन के अन्य रूपों में फ़िंगरप्रिंट या रेटिना स्कैन जैसे बायोमेट्रिक तरीके शामिल हैं। वैकल्पिक भौतिक सत्यापन विधियों में प्रमुख कार्ड और फोब्स शामिल हो सकते हैं, जैसे कि यूबिको द्वारा पेश किए गए। इनमें से किसी को भी दो-चरणीय प्रमाणीकरण (2FA) प्रक्रिया के भाग के रूप में एक दूसरे और/या एक पासवर्ड के साथ जोड़ा जा सकता है।

यदि आप चिंतित हैं कि कोई वास्तव में आपके कंप्यूटर को लेकर चला जा रहा है, तो दूसरा विकल्प भौतिक लॉक है। यह लैपटॉप के लिए एक आदर्श समाधान है, लेकिन इसका उपयोग घर या काम के कंप्यूटर पर भी किया जा सकता है। केंसिंग्टन ताले और इसी तरह के अन्य ब्रांड छोटे ताले हैं जो डिवाइस में एक विशेष छेद में डाले जाते हैं। कुछ को भौतिक कुंजी की आवश्यकता होती है जबकि अन्य कोड का उपयोग करके काम करते हैं। गोलियों के लिए समाधान हैं, हालांकि ये अधिक बोझिल होते हैं और पॉइंट-ऑफ-सेल जैसी चीजों के लिए अधिक उपयुक्त होते हैं।

7. अपना डेटा एन्क्रिप्ट करें

चाहे आपके कंप्यूटर में आपके जीवन का काम हो या फ़ोटो और वीडियो जैसे भावुक मूल्य वाली फ़ाइलों का भार हो, यह संभवतः उस जानकारी की सुरक्षा के लायक है। यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि यह गलत हाथों में न पड़े, अपने डेटा को एन्क्रिप्ट करना है। एन्क्रिप्ट किए गए डेटा को डिक्रिप्ट करने के लिए संसाधनों की आवश्यकता होगी; यह अकेला किसी हैकर को कार्रवाई करने से रोकने के लिए पर्याप्त हो सकता है।

ऑनलाइन ट्रैफ़िक और खातों, संचार, और आपके कंप्यूटर पर संग्रहीत फ़ाइलों जैसी चीज़ों को एन्क्रिप्ट करने में आपकी मदद करने के लिए ढेर सारे टूल हैं। पूर्ण डिस्क एन्क्रिप्शन के लिए, VeraCrypt और BitLocker कुछ लोकप्रिय उपकरण हैं। Android और iOS दोनों के लिए उपलब्ध विभिन्न ऐप्स के साथ, आप अपने मोबाइल डिवाइस को एन्क्रिप्ट करने में मदद के लिए अलग-अलग टूल पा सकते हैं।

8. वीपीएन का प्रयोग करें

एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) आपकी सुरक्षा को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है, खासकर ऑनलाइन ब्राउज़ करते समय। एक वीपीएन का उपयोग करते समय, आपके सभी इंटरनेट ट्रैफ़िक को एक अलग स्थान पर एक मध्यस्थ सर्वर के माध्यम से एन्क्रिप्ट और टनल किया जाता है। यह आपके आईपी को मास्क कर देता है, इसे एक अलग के साथ बदल देता है, ताकि आपका आईएसपी अब आपकी गतिविधि की निगरानी नहीं कर सके।

क्या अधिक है, आप आमतौर पर अपनी आवश्यकताओं के आधार पर सर्वर स्थान चुन सकते हैं, जैसे कि सबसे तेज़ गति प्राप्त करना या भू-लॉक की गई सामग्री को अनब्लॉक करना। इसके अतिरिक्त, एक वीपीएन आपको खुले वाईफाई नेटवर्क का उपयोग करते हुए सुरक्षित रूप से ब्राउज़ करने और सेंसर की गई सामग्री (जैसे चीन में फेसबुक) तक पहुंचने में मदद कर सकता है।

जब एक प्रदाता चुनने की बात आती है, तो वहां कुछ ठीक-ठाक निःशुल्क पेशकशें होती हैं, लेकिन सशुल्क सेवाओं के लिए मासिक दरें बहुत कम हो सकती हैं, भले ही

 

Leave a Comment